Maharishi Dayanand Vocational Training Institute India

Wednesday 8 April 2020

योग में करियर: यहां है अवसरों की भरमार, जानिए कैसे कर सकते हैं अच्छी कमाई

Career in Yoga | Everything About Yoga | Salary | Scope | Careers ...
योग में करियर 

लोग योग के शरीर और मस्तिष्क पर पड़ने वाले बेहतर और सकारात्मक प्रभाव के कारण इसे अपना रहे है. ऐसे में योग अब महज शरीर को स्वस्थ रखने का जरिया नहीं बल्कि एक व्यापक इंडस्ट्री बन गया है जिसमें करियर बनाने की बेशुमार संभावनाएं हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आस्तित्व में आने के बाद देश-दुनिया में योग को तेजी से अपनाया जा रहा है. भारत में योग के प्रति लोगों का रूझान तेजी से बढ़ता जा रहा है. लोग योग के शरीर और मस्तिष्क पर पड़ने वाले बेहतर और सकारात्मक प्रभाव के कारण इसे अपना रहे है. ऐसे में योग अब महज शरीर को स्वस्थ रखने का जरिया नहीं बल्कि एक व्यापक इंडस्ट्री बन गया है जिसमें करियर बनाने की बेशुमार संभावनाएं हैं.
Is yoga training good career option as a profession ?
योग है जीवन का आधार 
भारत में 3 लाख योग प्रशिक्षकों की कमी: एसोचैम
हाल ही में एसोचैम द्वारा किए गए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है कि देश में तीन लाख योग प्रशिक्षकों की कमी है. जबकि पांच लाख योग प्रशिक्षकों की आवश्यकता है. अध्ययन के अनुसार दक्षिण पूर्व एशिया में योग प्रशिक्षकों की मांग सबसे अधिक है. भारत, दक्षिणपूर्व एशिया और चीन के लिए इसका सबसे बड़ा निर्यातक है. अनुमान है कि चीन में भारत के 3,000 योग प्रशिक्षक काम कर रहे हैं. जिनमें से ज्यादातर हरिद्वार और ऋषिकेश के हैं, जिसे भारत का योग की राजधानी कहा जाता है. क्योंकि यहां सबसे ज्यादा योग स्कूल हैं. एसोचैम के महामंत्री डीएस रावत ने कहा कि योग को तेजी से बढ़ते 'फिटनेस की नई मुद्रा' के रुप में देखा जा रहा है. जितनी तेजी से यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है. उसके हिसाब से इसके प्रशिक्षकों की कमी है.

Career Options - Yoga Instructor - Careernaka.com
योग में उपलब्ध कोर्स  

यूं बनाएं करियर इस फील्ड में करियर की शुरुआत 12वीं के बाद और ग्रेजुएशन के बाद की जा सकती है. योग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स उपलब्ध हैं. डिप्लोमा इन योग टीचर / थेरेपीपीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी पी.जी. इन योग, बैचलर इन योग  कोर्सेज की अच्छी डिमांड है. योगक एक्सपर्ट या नैचूरोपैथ के तौर पर करियर विकसित करना है तो साढ़े पांच साल का बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) किया जा सकता है.
What Should A Good Yoga Instructor Teach? - Harcourt Health
योग में हैं करियर बनाने की अपार संभावनाएं 
करियर बनाने की विभिन्न संभावनाएं 

योग एक विज्ञान है जिसे सीखने के लिए योग्य और प्रशिक्षित शिक्षक की जरूरत होती है. योग में विभिन्न कोर्सेज करने के बाद निम्न क्षेत्रों में करियर बनाने की अपार संभावनाएं हैं|
- रिसर्च इंस्टिट्यूट
- अकादमिक
- हेल्थ रिसॉर्ट
- अस्पताल
- जिम
- स्कूल
- स्वास्थ्य केंद्र
- हाउसिंग सोसाइटियां
- कार्पोरेट घराने
-योग केंद्र
- टेलीविजन चैनल भी योग प्रशिक्षक हायर करते हैं और जाने-मानी हस्तियां भी प्राइवेट योग इंस्ट्रक्टर हायर करते हैं. 
योग का प्रशिक्षण हासिल कर योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरेपिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, योग टीचर, थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स, रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम किया जा सकता है. 
Best Yoga Teacher Training Institute
योग से आर्थिक उन्नति 

पार्ट टाइम के तौर पर कमा सकते हैं अच्छा पैसा

योग शिक्षक बनने का एक फायदा यह भी है कि योग की क्‍लासेज आप ज्‍यादातर सुबह या शाम को ही लेते हैं. ऐसे में आपके पास बीच का पूरा दिन होता है, जिसमें आप कुछ नया सीख सकते हैं या कोई दूसरा काम या बिजनेस या फिर अपना खुद का योग स्‍कूल भी शुरू कर सकते हैं.



योग में करियर बनाने के लिए हम आपकी पूरी सहायता करेंगे|
हमारे कॉउंसलर से अभी संपर्क करें-

+91-9696-906-907

या अपना नंबर कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हमारे कॉउंसलर आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे एवं योग में आपका करियर बनाने में आपका पूरा सहयोग करेंगे | 

12 comments:

  1. Replies
    1. Thank you sir. We will contact you Soon sir.

      Delete
  2. Yoga is the best carrier in yoga feild. But placement must by institutions. In jaunpur Dr Babita contributed in this field. Aalways help people of jaunpur,
    Completed the course must be placement.

    From -Pradeep kumar Srivastava. Jaunpur

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you Pradeep Sir for your valuable feedback.Best Wishes to Dr. Babita. We are working for placement of students sir.

      Delete
    2. It is my expectations on your's mdvti institution, it should also placement.
      I reliance on you & yours team.
      Dr Babita mam allways help us. Her nature &behave is very nice.
      She is very bold &honest,
      Iron lady of jaunpur.
      From - pradeep kumar Srivastava

      Delete
  3. MDVTI INDIA Team will contact you soon

    ReplyDelete
  4. Best yoga institute mdvtiindia Lucknow

    ReplyDelete
  5. Yes it's good apartunaty in yoga

    ReplyDelete

Comment Your suggestion/ Review ?Query here...